Tuesday 23 October 2012

कहाँ-कहाँ कृष्ण......कैसे-कैसे कृष्ण....!!




 तुम कहाँ - कहाँ........!!




   * मुझे दृष्टि में न बाँधना कि मैं नीलांबर हूँ जो -
              क्षितिज से क्षितिज तक जो धरती पर छाया |

  * मुझे वृष्टि में न नापना , कि मैं वह जल-प्लावन हूँ -
              जिसने यमुना की लहरों को बढ़ाया |

  * मुझे बन्ध में न बाँधना , कि मैं वह निर्बन्ध हूँ -
               जिसने कारागृह के बंध को खुलाया |

  * मुझे शक्ति में न आँकना , कि मैं तो वह बल हूँ -
                     जिसने उँगली पर गोवर्धन उठाया |

   * मुझे ताल में न तौलना , कि मैं वह पद-चाप हूँ -
                  जिस पर नट-नागर ने नाग को नथाया |

  * मुझे रौद्र में न रोकना , कि मैं तो वह क्रोध हूँ -
                जिसने कंस-मर्दन कर भूमि पर लिटाया |

  * मुझे सीमा में न रखना , कि मैं वह असीम हूँ -
                        जो हर गोपी संग कृष्ण बनकर भरमाया |

   * मुझे मूर्ति में न गढ़ना , कि मैं वह विराट हूँ -
                        जिसके आकार में ब्रम्हाण्ड भी समाया |

    * मुझे माला में न गूँथना , कि मैं तो वह पुष्प हूँ -
                        जिसको वृन्दावन की गलियों में बिछाया |

     * मुझे नाद में न ढूँढना , कि मैं तो वह गूँज हूँ -
                 जिसको भँवरे ने मधुबन में गुंजाया |

     * मुझे शब्द में न लिखना , कि मैं तो वह बोल हूँ -
                   जिसको सखि राधा ने श्याम को सुनाया |

      * मुझे छन्द में न रचना , कि मैं तो वह गीत हूँ -
                 जिसे ग्वाल-बालों ने जंगल में गाया |

    * मुझे राग में न बाँधना , कि मैं तो वह तान हूँ -
                जिसे किसी गोपी ने धुन में गुनगुनाया |

    * मुझे वाद्य में न कसना , कि मैं तो वह ध्वनि हूँ -
                    जिसने कान्हा की मुरली में स्वर पाया |

    * मुझे नृत्य में न देखना , कि मैं तो वह लास्य हूँ -
                    जिसने कान्हा को महा-रास में रमाया |

    * मुझे हास्य में न लखना , कि मैं वह स्मित हूँ -
                       जिसने यशोदा को क्षणांश में लुभाया |
  
      * मुझे प्रेम में न पागना , कि मैं तो वह भाव हूँ -
                    जिसमें राधा ने सुध-बुध को गँवाया |

    * मुझे भक्ति में न आँकना , कि मैं तो वह लगन हूँ -
                     जिसको मीरा ने रच-रच कर सुनाया |

    * मुझे करुणा में न सोचना , कि मैं तो वह अश्रु हूँ -
                     जिसने विव्हल हो सुदामा-पग धुलाया |

     * मुझे पीड़ा में न झाँकना , कि मैं तो वह विरह हूँ -
                     जिसको राधा ने स्मृतियों में पाया |

     * मुझे वचन में न हारना , कि मैं वह विश्वास हूँ -
                       जिसने सभा में द्रौपति को बचाया |

    * मुझे ज्ञान में न जीतना , कि मैं वह उपदेश हूँ -
                      जिसने रण-भूमि में अर्जुन को जगाया |

    * मुझे कर्म से न त्यागना , कि मैं हूँ ''कर्म-योगी'' -
                      जिसने कर्म के अनुसार सभी को फल दिलाया |

     * मुझे धर्म से न ढांकना , कि मैं हूँ वह योगी -
                     जो जगत में महान् ''योगेश्वर''  कहलाया ||

*******************************************************                                                          सर्वाधिकार सहित , स्व-रचित रचना 
*******************************************************    
                        
                       
 

No comments:

Post a Comment