Wednesday 19 December 2012

घर सूना लागे , सूना लागे अँगना..........

 घर सूना लागे............
( बिटिया की बिदा के कुछ दिन बाद, उसकी याद  में प्रतीक्षा करती माँ........)

                            घर सूना लागे , सूना लागे अँगना |

               भोर की चिरैया सी तू झट उठ जाती ,
                    चहक-चहक, फुदक-फुदक सबको जगाती ;
               करती किलोल कभी छुप - चुप हो जाती ,
                    फिर थोड़ी देर न मैं कुछ आहट पाती ;
               खलता था तेरा उतना सा चुप रहना -
                     घर सूना लागे , सूना लागे अँगना.........

           सूना है झूला और सूनी फुलवारी ,
                        हर फूल-पत्ते में - तेरी सुधि प्यारी ;
           बाहर जा कर जब मैं तुझको न पाती ,
                        तुझ बिन फूलों की गंध मन को न भाती ;
           कैसे सीखूँ अब मैं तुझ बिन यूँ रहना ?
                         घर सूना लागे , सूना लागे अँगना.........

           भीतर जब लौटूँ, तो हर कमरा खाली ,
                         खाली रसोई और मन्दिर भी खाली ;
           जब तू न मिले कहीं, तो तेरे सामान छी लूँ ,
                         जैसे तू मिल गई हो - उन्हें भींच जी लूँ ;
           तेरी चुन्नी - चूड़ी या कोई गहना ,
                          घर सूना लागे , सूना लागे अँगना.........

            किसी को बुलाऊँ , तो तेरा ही नाम आए ,
                          और यह सोच - मेरा जी भर-भर आए ;
            भेजा है दूर बहुत तुझको जो मैंने ,
                           देखा कबसे नहीं ज्यों युग बिताए मैंने ;
            कब तू आएगी - ' मेरी प्यारी मैना ' ;
                           घर सूना लागे , सूना लागे अँगना.........

             बहनें रोएँ तेरी , भैया भी रोएँ ,
                            मैं तड़पूं मन में , पिता चैन से न सोएँ ;
            आएँ सखियाँ तेरी - बड़ी सूनी-सूनी ,
                            पूछें - कब आएगी ? - हो उदास दूनी ;
             देखूँ कैसे सबका - तेरी याद सहना ;
                             घर सूना लागे , सूना लागे अँगना........

              सुबह-शाम आस लिए मन मैं बहलाती हूँ ,
                             बीतें कुछ घड़ियाँ , झट तुझको बुलवाती हूँ ;
              आएगी जब - झट मैं गोद में छिपा लूंगी ,
                              उतारूंगी नज़र , तुझे जी भर निहारूंगी ;
               देखूँगी सबके चेहरे फिर से खिलना ;
                               घर सूना लागे , सूना लागे अँगना.........
     
                 लाड़ली जनक की , तुझे दी जो बिदाई ,
                            ससुराल - अयोध्या सी , सास कौशल्या सी पाई ;
                मन हो विकल जब , ये धीरज बँधाऊँ ,
                            'राम' जैसा वर है , 'सिया' जैसी तुझे पाऊँ ;
                अटल-सुहाग भरी रहो ''गुण-सगुणा'' ;
                             घर सूना लागे , सूना लागे अँगना.........||
                                        
*********************************************************
                    सर्वाधिकार सहित , स्व-रचित रचना
*********************************************************                  















         

No comments:

Post a Comment